गुरुवार, 20 मार्च 2014

PRATHAM PUSHP

 


                          वक्रतुंड   महाकाय   सूर्य   कोटि  समप्रभः। 

                          निर्विघ्नं  कुरुमे  देव  सर्व  कार्येषु  सर्वदा।।  

                      जीवन  के  अनेकों  ख़ास  पड़ावों  को  पार  कर , उस  छोर  पर  आ  गयी  हूँ ,जब  शायद  नया  कुछ  करने  की  चाह  दिलों  में  नहीं  रह  जाती। 

                      किन्तु  मेरे  प्रभु  मेरे  साथ , कुछ  विचित्र  ही करतब  करते  रहते  हैं। उनकी  कृपा  से  शांत  जल  में  खिलती  कुमुदनियों  सम , ' विचार - पुष्प ' मेरे  मन  की गहराइयों  से, अब  भी  प्रस्फुटित  होते  रहते  हैं। मेरे  निकट  के  लोग  इन्हे  कविता  कह  देते  हैं। १९८४  से   यह सिलसिला  चला  आ  रहा  है।                   

                       मैं  जानती  हूँ , अपनी  योग्यता!  और  क्षमता ! जो  कि   इस लायक  बिलकुल  भी  नहीं  है।  किन्तु  फिर  भी  अंततः ' माँ वीणावादिनी  की  अनुकम्पा'  और  मित्रों  के  प्रोत्साहन  ने  मुझे  प्रेरित  कर  ही  लिया , इन्हे  ब्लॉग  रूप  में  प्रकाशित  करने  को। प्रभु  आज्ञा  व्  मित्रों - सम्बन्धियों  की शुभकामनाओं  के  फलस्वरूप  अपनी  प्रथम  पोस्ट  प्रेषित  कर  रही  हूँ , जो  मेरे ' इष्ट- देव ' को  समर्पित  है।   

                                         ' मनमोहन  श्याम '

                                  मन   भाई   श्याम   मोहे   तोरी   सुरतिया ।
                 रैन   दिवस  अंखियन  में   डोले,  तोरी   प्यारी - प्यारी   मूरतिया।।
 
                 जब   डालो   तुम   मुझ   पर   मोहन , नीले   सागर   से   दो    नैन।
                 डूबा   जाए   ह्रदय  सांवरिया , इक  पल  भी  मोहे  आये  ना   चैन।।
 
                 काली -  काली   लट    घुंघराली , कर   दें   मुझ  पर   ऐसा   टोना। 
                 बरबस    खींचे    ध्यान  ,  डुलाएँ    मन    का    कोना -   कोना।।
 
                 पीत -  वसन    पे   झलके   पल - पल ,  मोर    पंख    की    छाया ।
                 हो     जाऊं   मैं   तोरी   कान्हा ,  प्रेम - पुलक   हो    भीगे   काया।।
 
                 तेरे    कोमल    अधरों    पर    जब  ,  खेले    श्याम     मुरलिया ।
                 सात   सुरों   की   गूंजे    सरगम ,  भूलूं    सुध   होके   बावरिया।।                                                        
                 मुझे     बनालो    अपनी     प्यारी  ,  जैसी    तुम्हारी       राधा।  
                 अब    कान्हा   ना   बांटे   अमिता ,  प्यार   ये   आधा -  आधा।। 
 
                                                                                                  अमिता                                                                                                                                                   
     

2 टिप्‍पणियां: